ऐसे डाउनलोड करें डिजिटल आधार कार्ड

how to download aadhar card

आज देश में आधार कार्ड तो लगभग सभी के पास हो गया है। इसे भारत सरकार भी जरूरी कामों में अनिवार्य करती जा रही है। लेकिन समस्या ये है की अब हर जगह तो आप इसे अपने साथ लेकर घूम नहीं सकते हैं। इसलिए जरूरी हो गया है की आधार कार्ड की डिजिटल कापी हमेशा हमारे मोबाइल में पास रहे | आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपने आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी अपने मोबाइल में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने के लिए आपको UID नंबर या एनरॉलमेंट नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपको आधार कार्ड की हार्ड कॉपी मिल चुकी है तो उसपर लिखे नंबर को किसी सुरक्षित स्थान पर जरूर लिखकर रख लें। अगर आपने आधार कार्ड खो दिया है तो एनरोलमेंट आईडी जानने के लिए एनरोलमेंट फॉर्म को तलाशेंक्योंकि इसकी सॉफ्ट कॉपी के लिये इसकी आवश्यकता पड़ेगी। आधार नंबर मिलने के बाद आप इसका उपयोग अपने आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं। डिजिटल आधार कार्ड डाउनलोड करने का बहुत ही सरल तरीका यहाँ बताया जा रहा है :-

ऐसे करें e-aadhaar डाउनलोड




how to download aadhar card
how to download aadhar card
  शुरू हो गई मोबाइल नंबर को घर से आधार से जोड़ने की व्यवस्था, जानें क्या है तरीका

2- इसके बाद I have के पास में Aadhaar सिलेक्ट करें।


3- अपना आधार नंबर एंटर करें। पूरा नाम और अपने घर का पिन कोड भी डालें।



4- Enter above Image Text बॉक्स में ऊपर दिख रहे टेक्स्ट को टाइप करें।




5- Get One Time Password पर क्लिक करें।
6- अगर आप पॉप-अप बॉक्स में कंफर्म पर क्लिक करते हैं तो यह वन-टाइम पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। आप चाहें तो Cancel पर क्लिक करके इसे अपने ईमेल पर भी मंगवा सकते हैं।

आपके पास LIC पालिसी है तो अभी कीजिये आधार-पैन लिंक, अन्यथा नहीं मिलेगा पैसा

7- Enter OTP के पास वाले बॉक्स में पासवर्ड डालें।



8- Validate & Download पर क्लिक करें। इस तरह आपके आधार की डिजिटल कॉपी डाउनलोड हो जाएगी। अब इसे खोलने के लिए आपको पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी। आपको बता दें कि आधार कार्ड को खोलने के लिए पासवर्ड आपका एरिया पिन कोड होता है वह  भी आधार कार्ड में लिखा होता है।


Post a Comment

इस पेज / वेबसाइट की त्रुटियों / गलतियों को यहाँ दर्ज कीजिये
(Errors/mistakes on this page/website enter here)

Previous Post Next Post