आपके पास LIC पालिसी है तो अभी कीजिये आधार-पैन लिंक, अन्यथा नहीं मिलेगा पैसा

How To Link Your LIC Policy With Aadhaar, PAN Online

How To Link Your LIC Policy With Aadhaar, PAN Online

अब LIC पॉलिसी को भी आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य हो गया है। अगर आपको LIC की तरफ से मनी बैक होने वाला है या फिर आपकी पॉलिसी मेच्योर हो गई है, तब पैसा उसी कंडीशन में मिलेगा जब आप पॉलिसी को आधार और पैन कार्ड से लिंक करा देते हैं। इस काम को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है। ऑनलाइन प्रॉसेस के लिए आपको आधार और पैन कार्ड नंबर के साथ एक ई-मेल ID की भी जरूरत होगी।


LIC- Aadhar-Pan link
LIC- Aadhar-Pan link
लिंक करने की प्रॉसेस में इन चीजों की होगी जरूरत

1. आधारकार्ड का नंबर

2. आधार कार्ड पर लिखा नाम

3. आधार पर लिखा पिता का नाम
4. आधार पर लिखी डेट ऑफ बर्थ
5. ई-मेल ID
6. पैन कार्ड नंबर
7. मोबाइल नंबर
8. LIC पॉलिसी का नंबर



-:ऑनलाइन प्रॉसेस:-
 सबसे पहले भारतीय जीवन बीमा निगम  LIC की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाएं। यहां पर आपको 'Link Aadhaar and PAN to Policy' की एक लिंक दिखाई देगी उस पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा, जैसा की नीचे दिया गया है,  जिसमें आधारकार्ड का नंबर, नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल ID, पैन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और LIC पॉलिसी का नंबर भरना होगा। यदि पॉलिसी एक से ज्यादा हैं तब Add Policy पर क्लिक करते जायें।

 
LIC- Aadhar-Pan link
LIC- Aadhar-Pan link


पूरी जानकारी भरने के बाद नीचे दिए गए बॉक्स पर राइट क्लिक करें। ये इस बात के लिए होता है कि आपके द्वारा दी गई डिटेल सही दी जा रही है। अब एक कैप्चा बॉक्स में आपको दिए गए वर्ड्स डालने होंगे। इसके बाद Get OTP पर क्लिक करें। आपके उस मोबाइल पर जो आधार कार्ड से लिंक है एक OTP आएगा, उसे यहां पर डाल दें। आपकी LIC की सभी पॉलिसी आधार और पैन कार्ड के साथ लिंक हो जाएंगी।

-:ऑफलाइन प्रॉसेस:-
ऐसे लोग जिनके पास LIC पॉलिसी हैं, लेकिन वे ऑनलाइन प्रॉसेस के बारे में नहीं जानते और ऑनलाइन आधार और पैन अपनी पालिसी से लिंक नहीं कर सकते तो वे एक फॉर्म भरकर भी पॉलिसी को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक करा सकते हैं। इस फॉर्म में आपको अपनी LIC पॉलिसी का नंबर भरना होगा और इसके साथ आधार और पैन कार्ड की फोटोकॉपी लगाना होगी। फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।


Post a Comment

इस पेज / वेबसाइट की त्रुटियों / गलतियों को यहाँ दर्ज कीजिये
(Errors/mistakes on this page/website enter here)

Previous Post Next Post